बुधवार, 9 नवंबर 2011

उत्तराखण्ड के ११ सालो का सफ़र | कर्णप्रयाग - ऋषिकेश रेल उदघाटन


९ नवम्बर २०११,  को उत्तराखण्ड अपना ११ वाँ  स्थापना दिवस मना रहा है! आज से ११ साल पहले ९ नवम्बर २००० को उत्तराखण्ड राज्य का गठन हुआ था, इन ११ सालो में उत्तराखण्ड की जनता ने बहुत  उठा-पटक देखे है, वो चाहे राजनीती में हो  या फिर प्राकृतिक आपदा हो!


९ नवम्बर २००० को उत्तराखण्ड उत्तर प्रदेश से अलग होकर भारतीय गणतंत्र का २७ वाँ  राज्य बना! इन ११ सालो में उत्तरखंड की जनता ने ६ मुख्यमंत्रियों को देखा  है! सन २०११ मेंउत्तराखण्ड की जनसँख्या १०,११६ ,७५२ है, पिछले १० सालो में उत्तराखण्ड में जनसँख्या १९.१७ प्रतिशत की दर से बढ़ी है!
इन ११ सालो में उत्तराखण्डने देश के नक़्शे में अपना नाम रोशन  किया है! उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य बना है जिसने जन लोकपाल बिल पारित किया है!  शिक्षा के क्षेत्र  में उत्तराखण्ड देश के अग्रिम राज्यों में आता है! उत्तराखण्ड में  ७२.२८% साक्षरता दर है, जो की राष्ट्रीय साक्षरता  दर से अधिक है! शहरी इलाको में साक्षरता  दर ८१.५% है और ग्रामीण इलाको में साक्षरता  दर ६९.९५% है! उत्तराखण्ड में देश की बड़ी  बिजली परियोजनाए चल रही है!
आज उत्तराखण्ड उन पहाड़ी राज्यों में सुमार हो गया है जहाँ रेल अब पहाड़ी क्षेत्रों में जाने  की तैयारी कर रही है! ९ नवम्बर २०११ को उत्तराखण्ड के गोचर मेले में यु.पी.ए की चेयरमैन  श्रीमती सोनिया गाँधी ने उदघाटन
किया है! पांच वर्ष के  अन्दर इस परियोजना के ख़त्म  होना है! इस रेल परियोजना से उत्तराखण्ड में रोजगार की समस्या कम हो जायेंगी, पहाड़ो  में जाना असान   हो जायेंगा , लोगो  का पलायन  कम होगा और पर्यटन के  क्षेत्र  में इजाफा  होगा !
      

2 टिप्‍पणियां: