गुरुवार, 10 नवंबर 2011

खंडूरी का चुनावी दांव



उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री भुवन चन्द्र खंडूरी  ने  बुधवार को विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए घोषणा की  जिसमे शिक्षा ऋण पर ५ फीसदी ब्याज सब्सिडी सहित और सभी छात्राओं के लिए राज्य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा!
मुख्यमंत्री  ने कुल २८ घोषणा की! खंडूरी ने उच्च शिक्षा के लिये १० लाख के  शिक्षा ऋण पर ५% सब्सिडी देने की  घोषणा की, जो की अधिकतम ५ साल के लिये होगी! ये  शिक्षा ऋण उन छात्रों  के लिये की है जिनके माता पिता उत्तराखण्ड राज्य के स्थायी निवासी हैं और जिनकी वार्षिक आय ३ लाख से अधिक नहीं है!
खंडूरी  सरकार ने भी प्रत्येक छात्र को ५०,०००  रुपये का एक पुरस्कार देने का फैसला किया है, जिनका  चयन  आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, एनडीए, आईएमए और मेडिकल कॉलेजों जैसे  व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए हुआ है और जो राज्य के स्थायी निवासी हैं! 
 सेवानिवृत्त सैनिकों के परिवारों से संबंधित छात्रों की छात्रवृत्ति राशि १०,००० रुपये  से बढाकर १२,000 रुपये कर दी गयी है जो अभी इंजीनियरिंग और चिकित्सा शिक्षा में अध्यंत्रत है, और पीएचडी छात्रों की छात्रवृत्ति राशि २०,००० रू से बढाकर २४,००० रू कर दी गयी है!   मुख्यमंत्री  की घोषणा के मुख्य बिंदु निम्न  प्रकार से  हैं-
१- नए खनन नीति लागु की जायेगी जिससे अवेध खनन पर रोक लगेगी  और राजस्व की वृद्धि होगी.
२- सार्वजनिक सेवाओ को देने के लिए परतेक  ब्लॉक और तहसील मुख्यालय में ' देव भूमि जन सेवा केन्द्रों ' को स्थापित किया जायेगा! 
३- वीर चन्द्र  सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना की तहत मिलने वाली मौजूदा सहायता राशी को ५ लाख से  बढ़ाकर १० लाख कर दिया गया है!
४- शहरी क्षेत्रों में अवैध आवास के नियमितीकरण के लिए एक कार्य योजना तैयार होगा!
५-  सेवानिवृत्त अर्द्धसैनिक बल के कर्मियों और उनके परिवारों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये  निति भी इसी महीने में तैयार की जाएगी!


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें